Ankitaavi Agarwal
Ankitaavi Agarwal Sep 23, 2017

।। नवरात्रि के व्रत में खाए जाने वाली चीज़े और इनके फायदे ।।

।। नवरात्रि के व्रत में खाए जाने वाली चीज़े और इनके फायदे ।।

।। नवरात्रि के व्रत में खाए जाने वाली चीज़े और इनके फायदे ।।

1 - पपीता - व्रत के दौरान इससे पेट साफ होता है , और रोग प्रति रोधक श्रमता बढ़ती है ।

2 - मौसमी - व्रत के इस मौसम में संक्रमण रोग हावी रहते है ऐसे में विटामिन - सी से भरपूर मौसमी सक्रमण से बचाती है ।

3 - केला - यह एनर्जी बूस्टर का काम करता है और व्रत की थकान होने से बचाता है ।

4 - सिंघाड़ा - इसे खाने से आलस व् अकड़न दूर होती है और हड्डियो को केल्सियम मिलता है ।

5 - छाछ - पानी की कमी न होने देता ।


6- आलू - उभला या भुना आलू पोटेशियम का प्रभावी स्त्रोत है शरीर में श्ररो की मात्रा बढ़ाने या बराबर रखने में मददगार होता है आलू शरीर में एसिडिटी भी नहीं होने देता है , जो लोग ब्लड प्रेशर या केंसर से ग्रसित है उनके लिए यह फायदे मंद है , आलू में सोडा , पोटाश , और विटामिनA और D भी होता है आलू का सबसे पोस्टिक तत्व विटामीन C होता है ।

7- साबुन दाना - साबुन दाना शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को निकलने का काम करता है यह किडनी की सफाई का भी काम करता है ।

8 - नारियल पानी - यह शरीर में व्रत के दौरान हुए इलेक्टो लाइट असंतुलन को कम करने का काम करता है ।

9 - कुट्टू - इसका आटा , हलवा , दलिया , या खीर आशानि पय जाता है व् व्रत में भी पाचन तंत्र को दुरुस्त रहता है लेकिन इन्हें पकाने के लिए घी आदि का प्रयोग न करे वर्ना सेहत को नुकसान होगा ।

10 - सेंधा नमक - सेंधा नमक वात , कफ , और पित को दूर करता है पाचन में सहायता होता है सेंधा नमक में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है ह्रदय रोग नही होता है ।

11 - दही - दही में भरपूर मात्रा में केल्शियम और पोटेशियम होता है दही खाने से पाचन ठीक रहता है मन को शांत करता है लेकिन रात को दही ना खाये खाये तो चोक कर खाये ।

12 - मूँगफली - मूँगफली में आयरन , नियासिन , फोलेट , केल्शियम और जिंक होता है मूँगफली में 426 केलोरिज , 5 ग्राम कार्बो हैड्रेडट होता है 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम फेट होता है थोड़े से मूँगफली में विटामिन e , k , भी और b6 भी भरपूर मात्रा में होता है त्वचा में चमक आती है मूँगफली खाने से कब्जी की समस्या नहीं होती है गैस और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है मूंगफली में आमेगा - 6 फेट भी भरपूर मात्रा में मिलता है ।

13 - मखाना - मखाना खाने से तुरंत एनर्जी देता है जल्दी पय जाता है तनाव कम होता है और नींद अछि आती है रात में सोते समय दूध के साथ मखाने खाने ने नींद अछि आती है मखाने को घी में भूनकर चाय के साथ ले सकते है मखाने की खीर भी खाये ।

+151 प्रतिक्रिया 9 कॉमेंट्स • 216 शेयर

कामेंट्स

mohan singh Sep 23, 2017
apko bhut dhnywad aap ne bhut achii jankari di

shiv prakash soni Jan 25, 2020

गुप्त नवरात्र के अवसर पर बाधा निवारण के लिए आप दुर्गा मां की साधना कर सकते हैं सबसे अच्छा है आप यह यंत्र भोजपत्र पर बना ले केसर से बना लें या अष्टगंध से बना ले और सबसे अच्छा यंत्र बनता है काम्या सिंदूर से यह यंत्र बनाकर के प्राण प्रतिष्ठा कर ले इस यंत्र की चेतना के लिए दुर्गा जी का मंत्र जप कर ले एवं संकल्प लेकर के आपको जिस भी प्रकार की बाधा है उस प्रकार का संकल्प ले ले उस बाधा निवारण के लिए संकल्प लेकर आप दुर्गा कवच जोकि दुर्गा सप्तशती में संस्कृत और हिंदी में दिया हुआ होता है उसके 108 पाठ पूरे करें 9 दिन में 108 पाठ पूरे हो जाएं या आप रोज भी 108 पाठ कर सकते हैं जैसा आपके पास समय हो और जितना आप साधना में बैठ सकें ज्यादा से ज्यादा दुर्गा कवच आप पाठ कर सकते नित्य 2121 भी कर सकते हैं 5151 भी कर सकते हैं 108 पाठ भी नित्य कर सकते हैं दुर्गा कवच पाठ के प्रभाव से आपके बहुत सी बाधाएं स्वता ही आपसे दूर होंगी✍🏻

+11 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 3 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB