Sonia Walia
Sonia Walia Aug 26, 2017

jai mataji

#ज्ञानवर्षा
"आसरा ईश्वर का......."
।।प्राचीन गाथा।।
यह बहुत पुरानी कहानी है.. एक राजा बहुत दिनो से पुत्र की प्राप्ती के लिये आशा लगाये बैठा था, पर पुत्र नही हुआ। उसके सलाहकारों ने तांत्रिकों से सहयोग की बात बताई। सुझाव मिला कि अगर किसी बच्चे की बलि दे दी जाये तो उन्हें पुत्र प्राप्ती हो जायेगी।

राजा ने पूरे राज्य में ये बात फैलाई कि जो कोई अपना बच्चा देगा उसे बहुत सारा धन दिया जाएगा। एक परिवार में कई बच्चें थे, गरीबी भी बहुत थी, एक ऐसा बच्चा भी था जो ईश्वर पर आस्था रखता था तथा सन्तों के संग सत्संग में ज्यादा समय देता था ।

परिवार को लगा कि इसे राजा को दे दिया जाये क्योंकि ये कुछ काम भी नही करता है, हमारे किसी काम का भी नही। इससे राजा प्रसन्न होकर बहुत सारा धन देगा। अतः उस परिवार ने ऐसा ही किया गया वह बच्चा राजा को दे दिया गया।

राजा के तात्रिकों द्वारा बच्चे की बलि की तैयारी हो गई, राजा को भी बुलाया गया, उस बच्चे से पुछा गया कि तुम्हारी आखरी इच्छा क्या है ?क्योंकि अाज तुम्हारा जीवन का अन्तिम दिन है।

बच्चे ने कहा कि ठीक है मेरे लिये रेत मंगा दि जाये। रेत अा गया, बच्चे ने रेत से चार ढ़ेर बनाये, एक-एक करके तीन रेत के ढ़ेर को तोड़ दिया और चौथे के सामने हाथ जोड़कर बैठ गया और कहा कि अब जो करना है करे। ये सब देखकर तॉत्रिक डर गये बोले कि ये तुमने क्या किया है पहले बताओं।

राजा ने भी पुछा तो बच्चे ने कहा कि पहली ढ़ेरी मेरे माता पिता की है, मेरी रक्षा करना उनका कर्तब्य था पर उन्होने पैसे के लिये मुझे बेच दिया, इसलिये मैने ये ढ़ेरी तोड़ी। दुसरा मेरे सगे-सम्बन्धियों का था, उन्होंने भी मेरे माता-पिता को नही समझाया इसलिए इसे भी तोड़ दिया।

तीसरा आपका है राजा क्योंकि राज्य के सभी इंसानों की रक्षा करना राजा का ही काम होता है पर राजा ही मेरी बलि देना चाह रहा है तो ये ढ़ेरी भी मैने तोड़ दी। अब सिर्फ मेरे सतगुरु और ईश्वर पर मुझे भरोसा है इसलिये ये एक ढ़ेरी मैने छोड़ दी है।

राजा ने सोचा कि पता नही बच्चे की बलि से बाद भी पुत्र प्राप्त हो या न हो क्यों ना इस बच्चे को ही अपना पुत्र बना ले, इतना समझदार और ईश्वर भक्त बच्चा है। इससे अच्छा बच्चा ओर कहा मिलेगा। तब उस राजा ने उस बच्चे को अपना बेटा बना लिया और उसे राजकुमार घोषित कर दिया।

कहानी का भाव कि जो ईश्वर और सतगुरु पर जो यकीन रखते है, उनका बाल भी बाका नही होता है, हर मुश्किल में एक का ही जो आसरा लेते है उनका कही से किसी प्रकार का कोई अहित नही होता है।

Flower Like Jyot +134 प्रतिक्रिया 8 कॉमेंट्स • 74 शेयर

कामेंट्स

सुशीला शर्मा Aug 27, 2017
सुप्रभातम शुभमगंलम जय श्री कृष्णा राधे राधे अतिसुंदर

Santosh Hariharan Oct 22, 2018

Jyot Like Pranam +513 प्रतिक्रिया 39 कॉमेंट्स • 589 शेयर
Niranjan Vishwas Oct 22, 2018

जय माँ जगदंबे।

Pranam Belpatra Jyot +24 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 19 शेयर
Bandna Yadav Oct 22, 2018

💞🌴🙏💞💞💞 good night. 🙏💞🌴🙏🌺🙏 radhe 🙏 krishna 🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌴🌺🌺🙏🌴💞💞💞💞💞💞

Pranam Jyot Like +19 प्रतिक्रिया 9 कॉमेंट्स • 208 शेयर
Sandeep Yadav Oct 22, 2018

Flower Dhoop Water +46 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 43 शेयर
Ashish shukla Oct 22, 2018

Milk Pranam Lotus +43 प्रतिक्रिया 12 कॉमेंट्स • 54 शेयर

Pranam Water Bell +7 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 21 शेयर

🌹🌺🌸💠🌸🌺🌹
*कुछ लोग तुम्हारी राह में*
*हमेशा*
*पत्थर ही फेंकेगें,*
*अब ये*
*तुम्हारे उपर निर्भर करता है कि*
*तुम उन पत्थरों से क्या बनाते हो!!*
*मुश्किलों की दीवार.....*
...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Lotus Tulsi +104 प्रतिक्रिया 43 कॉमेंट्स • 243 शेयर
Sangeeta Lal Oct 22, 2018

Flower Pranam Lotus +34 प्रतिक्रिया 9 कॉमेंट्स • 46 शेयर

Pranam Like Flower +16 प्रतिक्रिया 3 कॉमेंट्स • 60 शेयर
Rudra Narayan Oct 22, 2018

Pranam Flower Fruits +18 प्रतिक्रिया 3 कॉमेंट्स • 10 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB