"क्यों की जाती है भगवान गणेश की पूजा?"

"क्यों की जाती है भगवान गणेश की पूजा?"

"क्यों की जाती है भगवान गणेश की पूजा?"
भगवान गणेश को सभी अच्‍छे गुणों और सफलताओं का देवता माना जाता है इसीलिए लोग हर अच्‍छे काम को करने से पहले गणेश जी की पूजा करना शुभ मानते हैं। भगवान गणेश के जन्‍मदिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। हिंदू धर्म के लोग, आध्‍यात्मिक शक्ति के लिए, कार्य सिद्धि के लिए और लाभ प्राप्ति के लिए भगवान गणेश का पूजन धूमधाम से करते है। भगवान गणेश को सभी दुखों का हर्ता, संकट दूर करने वाला, सदबुद्धि देने वाला माना जाता है। उनकी पूजा करने से आध्‍यात्मिक समृद्धि मिलती है और सभी बाधाएं दूर होती है। भगवान गणेश के हर रूप की पूजा, विशिष्‍ट व्‍याख्‍या प्रदान करती है। भगवान गणेश की पूजा करने वाले लोगों के कई मत होते है। लोगों द्वारा भगवान गणेश की पूजा सर्वप्रथम करने और उसके पीछे के कारणों को जानना बेहद रोचक होता है। आज हम आपको कुछ महत्‍वपूर्ण और रोचक तथ्‍य बता रहे हैं कि किसी भी समारोह, उत्‍सव या अनुष्‍ठान में भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले क्‍यों की जाती है?

बाधाओं को दूर करते है
हिंदू धर्म के सभी अनुयायियों का मानना है कि किसी भी नए काम को शुरू करते समय भगवान गणेश का पूजन करने से उसमें कोई बाधा नहीं आती है। ऐसा माना जाता है कि अगर आपकी सफलता के रास्‍ते में कोई बाधा आती है तो भगवान गणेश की पूजा करने से दूर हो जाती है।

आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि
भगवान गणेश जी की एक पत्‍नी सिद्धि है। सिद्धि, आध्यात्मिक शक्ति को दर्शाता है। इसलिए भगवान गणेश की पूजा, आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है। पारंपरिक रूप से, भगवान गणेश की सूंड सीधी तरफ घुमी हुई है इसी कारण उन्‍हे सिद्धि विनायक भी कहा जाता है।
बुद्धि
गणेश जी की एक पत्‍नी का नाम बुद्धि था, ऐसा माना जाता है। इसीलिए, भगवान गणेश को बुद्धि और ज्ञान का प्रदाता माना जा रहा है। हाथी के मस्तिष्‍क को बुद्धि के प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

समृद्धि
भगवान गणेश की एक पत्‍नी का नाम सिद्धि है। सिद्धि से तात्‍पर्य - समृद्धि से होता है। भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन में संपन्‍नता और समृद्धि आती है। भगवान गणेश हमारे जीवन में आने वाली हर समृद्धि के शासक माने जाते है।

घंमड का नाश करते है
माना जाता है कि भगवान गणेश, घमंड, स्‍वार्थ और अभिमान का नाश करते है। भगवान गणेश, विविध और शानदार तरीके से भौतिक जगत को अभिव्‍यक्‍त करते है।

भावनाओं पर विजय पाते है
भगवान गणेश, ऊपरी बांए हाथ में एक कुल्‍हाड़ी धारण करते है जो उन्‍हे मानवीय भावनाओं से मुक्‍त दर्शाती है और उनके ऊपरी दांए हाथ में कमल है जो उनके अंदर हर भावना को दर्शाता है। अत: स्‍पष्‍ट है भगवान गणेश, भावनाओं पर विजय प्राप्‍त कर चुके है और मानव जाति का उद्धार करते है।

अंहकार मिटाते है
भगवान गणेश की पूजा करने से मनुष्‍य में मन में भरा अंहकार मिट जाता है। भगवान गणेश की सवारी जो उनके पास ही बैठता है, हमेशा दर्शाता है कि कोई भी व्‍यक्ति अंहकार को छोड़कर सही बन सकता है।

ज्ञान का उपयोग
भगवान गणेश सदैव बांए पैर को दाएं पैर रखकर बैठते है, जो उनके ज्ञान को दर्शाता है कि वह हर बात को अलग नजरिए से देखते है। यह दर्शाता है कि एक सफल जीवन जीने के लिए ज्ञान और भावनाओं का सही उपयोग करना चाहिए।

प्रणव का प्रतिनिधित्‍व करना
भगवान गणेश, ओम और प्रणव का प्रतिनिधित्‍व करते है। ओम्, हिंदू धर्म का प्रमुख मंत्र है। भगवान गणेश की किसी भी पूजा को शुरू करने से पहले इस मंत्र का जाप अवश्‍य किया जाता है।

Pranam Modak Flower +245 प्रतिक्रिया 5 कॉमेंट्स • 105 शेयर

कामेंट्स

Omganganpatyenamh

Pranam Dhoop Jyot +8 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 0 शेयर
🔔Meena Sharma Aug 20, 2018

Pranam Flower Jyot +40 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 39 शेयर

Good morning 🙏🌹🌷🌲🌹💮🙏🌲🌹🍀🍂🌸🙏 Ganesh Deva sabka bhala karna 🙏 sabka kalyan karna Ganpati Maharaj ji 🙏 Ganpati Ganesh kato kalesh 🙏 sabki rakhsha karna Ganpati ji 🙏 aap sabhi per kirpa karein 🙏 Ganesh Deva 🙏🌹🌲🍀💮🌸🙏🍁🍂🍁🌷🍀🌸�...

(पूरा पढ़ें)
Flower Jyot Pranam +37 प्रतिक्रिया 6 कॉमेंट्स • 31 शेयर
🔔Meena Sharma Aug 20, 2018

Dhoop Pranam Bell +35 प्रतिक्रिया 27 कॉमेंट्स • 33 शेयर
Priya Aug 20, 2018

Pranam Sindoor Dhoop +12 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 6 शेयर
Anjana Gupta Aug 18, 2018

Good night friends 🌷🍁🍀🌹🌻🌻🌿🌺🌺🌹🍀🍁

Flower Pranam Dhoop +198 प्रतिक्रिया 114 कॉमेंट्स • 225 शेयर
Rajesh Rajput Aug 20, 2018

*_🌹जय गणेश🌹_*
*_🌹🙏🌹शिकायत कम और शुक्रिया ज्यादा करने से जिंदगी आसान हो जाती है।🌹🙏🌹_* *_श्री गणेशजी महाराज खजराना इंदौर, श्रृंगार दर्शन 20 अगस्त 2018🌹🙏🌹_*

Jyot Pranam Sindoor +11 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 3 शेयर
Hemant Choudhary Aug 20, 2018

Shravan somvar ki hardik shubhkamnaye Aaj Shiv Ka Aakhri Somwar ko Shiv ke sabhi Bhakto Ko hardik shubhkamnaye

Like +1 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 8 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB