Manish Purohit
Manish Purohit Jan 4, 2018

।।घर मे लड्डू गोपाल जी की सेवा।।

।।घर मे लड्डू गोपाल जी की सेवा।।

🙏 *अगर आपके घर मे लड्डू गोपाल जी है तो आप इस बातो का विशेष ध्यान रखे……*

*1 :-* प्रथम तो यह बात मन में बैठाना बहुत आवश्यक है कि जिस भी घर में लड्डू गोपाल जी का प्रवेश हो जाता है वह घर लड्डू गोपाल जी का हो जाता है, इसलिए मेरा घर का भाव मन से समाप्त होना चाहिए अब वह लड्डू गोपाल जी का घर है।

*2 :-* दूसरी विशेष बात यह कि लड्डू गोपाल जी अब आपके परिवार के सदस्य है, सत्य तो यह है कि अब आपका परिवार लड्डू गोपाल जी का परिवार है। अतः लड्डू गोपाल जी को परिवार के एक सम्मानित सदस्य का स्थान प्रदान किया जाए।

*3 :-* परिवार के सदस्य की आवश्यक्ताओं के अनुसार ही लड्डू गोपाल जी की हर एक आवश्यकता का ध्यान रखा जाए।

*4 :-* एक विशेष बात यह कि लड्डू गोपाल जी किसी विशेष ताम झाम के नहीं आपके प्रेम और आपके भाव के भूखे हैं, अतः उनको जितना प्रेम जितना भाव अर्पित किया जाता है वह उतने आपके अपने होते हैं।

*5 :-* प्रति दिन प्रातः लड्डू जी को स्नान अवश्य कराएं, किन्तु स्नान कराने के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस प्रकार घर का कोई सदस्य सर्दी में गर्म पानी व गर्मी में ठन्डे पानी से स्नान करता है, उसी प्रकार से लड्डू गोपाल जी के स्नान के लिए मौसम के अनुसार पानी का चयन करें। स्नान के बाद प्रति दिन स्वस्छ वस्त्र पहनाएं।

*6 :-* जिस प्रकार आपको भूंख लगती है उसी प्रकार लड्डू गोपाल जी को भी भूंख लगती है अतः उनके भोजन का ध्यान रखे, भोजन के अतिरिक्त, सुबह का नाश्ता और शाम के चाय नाश्ते आदि का भी ध्यान रखे।

*7 :-* घर में कोई भी खाने की वस्तु आए लड्डू गोपाल जी को हिस्सा भी उसमे अवश्ये होना चाहिए।

*8 :-* प्रत्येक मौसम के अनुसार लड्डू गोपाल जी के लिए सर्दी गर्मी से बचाव का प्रबन्ध करना चाहिए, मौसम के अनुसार ही वस्त्र पहनाने चाहिएं।

*9 :-* लड्डू गोपाल जी को खिलौने बहुत प्रिये हैं उनके लिए खिलौने अवश्ये लेकर आएं और उनके साथ खेलें भी।

*10 :-* समय समय पर लड्डू गोपाल जी को बाहर घुमाने भी अवश्य लेकर जाएं।

*11 :-* लड्डू गोपाल जी से कोई ना कोई नाता अवश्य कायम करें, चाहे वह भाई, पुत्र, मित्र, गुरु आदि कोई भी क्यों ना हो, जो भी नाता लड्डू गोपाल जी से बनाये उसको प्रेम और निष्ठा से निभाएं।

*12 :-* अपने लड्डू गोपाल जी को कोई प्यारा सा नाम अवश्य दें।

*13 :-* लड्डू गोपाल से प्रेम पूर्वक बाते करें, उनके साथ खेलें, जिस प्रकार घर के सदस्य को भोजन कराते हैं उसी प्रकार उनको भी प्रेम से भोजन कराएं। पहले लड्डू गोपाल को भोजन कराएँ उसके बाद स्वयं भोजन करें।

*14 :-* प्रतिदिन रात्री में लड्डू गोपाल जी को शयन अवश्य कराएं, जिस प्रकार एक छोटे बालक को प्रेम से सुलाते हैं उसी प्रकार से उनको भी सुलायें, थपथाएँ, लोरी सुनाएँ।

*15 :-* प्रतिदिन प्रातः प्रेम पूर्वक पुकार कर उनको जगाएं।

*16 :-* किसी भी घर में प्रवेश के साथ ही लड्डू गोपाल जी में प्राण प्रतिष्ठा हो जाती है इसलिए उनको मात्र प्रतीमा ना समझ कर घर के एक सदस्य के रूप में ही उनके साथ व्यवहार करें।

यूँ तो और भी बहुत से कार्य हैं जो भक्त अपनी श्रद्धा के अनुसार करते हैं, किन्तु यदि इन बातों पर ध्यान दिया जाए तो लड्डू गोपाल जी को सरलता से प्रसन्न किया जा सकता है।

*जय श्री राधे-कृष्णा*

+186 प्रतिक्रिया 15 कॉमेंट्स • 212 शेयर

कामेंट्स

किशन लाल तिवारी Jan 4, 2018
🌻🌻🌻🌻🌻🌻🌻🌻🌻🌻🌻 🌷 BAHUT SUNDAR BHAIYA JI 🌻BHOJAN KA KHYAL TO RAKHTE THHE .. 🌷AB BISTAR AUR KHILAUNE KA BHI KHYAL RAKHENGE 🌷JAI BAAL KRASHN LAL KI🌷🌻SHUBH SANDHYA 🌻

Prem Kumar Yadav Jan 4, 2018
बहुत ही सुंदर जय श्री कृष्णा

Manoj manu Jan 4, 2018
🚩🙏jai shree radhe Krishna jee 🙏🌷

Rajesh Singh Jan 4, 2018
jai Gopal ji mere pyare laddoo gopal ji Ki jai ho

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB