narendet singh bhangu
narendet singh bhangu Sep 21, 2017

जय माँ बालासुंदरी

जय माँ  बालासुंदरी

माता बाला सुंदरी हिमाचल प्रदेश के गांव त्रिलोकपुर-कालाआम्ब में एक भव्य मंदिर में विराजमान है। त्रिलोकपुर कालाआम्ब से 6 कि.मी. दूर है। त्रिलोकपुर का नाम भी मां के निवास से ही सुप्रसिद्ध और सुविख्यात है। इस देवी के 3 रूप माने गए हैं। ललिता देवी, बालासुंदरी और त्रिभावनी। ललिता देवी का मंदिर त्रिलोकपुर गांव से 4 कि.मी. पूर्व की ओर एक पहाड़ी पर स्थित है।


मां त्रिभावनी का मंदिर पश्चिम उत्तर दिशा में स्थित है। इन दोनों मंदिरों के बीच है मां बाला सुंदरी का मंदिर। राजा खानदान द्वारा तब से लेकर अब तक मां की बहुत ही श्रद्धापूर्वक नवरात्रों में पूजा-अर्चना की जाती है। मंदिर के स्थान पर साल में 2 बार मेले लगते हैं। अष्टमी और चौदस को तो यहां श्रद्धालुओं की भीड़ आद्वितीय होती है।

मंदिर परिसर का द्वार एक भव्य सिंह की मूर्ति से बना हुआ है लेकिन मंदिर के द्वार के अंदर जाते ही अनेक छोटे-छोटे मंदिर हैं। जिसमें गणेश, शिव परिवार, हनुमान, मां काली, मां मनसा देवी आदि विराजमान हैं। इस बार नवरात्रे 13 अक्तूबर से शुरू हो रहे हैं जिसके लिए मंदिर कमेटी और हिमाचल सरकार नाहन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए सुविधा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

+130 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 38 शेयर

कामेंट्स

Nirmal Verma Sep 21, 2017
jai maa Bala sundri ki dhnyavad maa dya drishti bnaye rkhna maa

Anil Gupta Sep 21, 2017
jai maa Balasundri ki apko sat sat naman

+24 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 0 शेयर

+6 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 3 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB