मोहन
मोहन Sep 7, 2017

हर समस्या का हल हैं, श्रीराम की ये चार बातें

हर समस्या का हल हैं, श्रीराम की ये चार बातें

भगवान श्रीराम त्रेतायुग में जन्में, श्रीहरि के अवतार थे। श्रीराम के जीवन से काफी कुछ सीखा जा सकता है। उन्होंने त्रेतायुग में जिस तरह की विषम परिस्थितियों में रहकर भी रावण जैसे दानव का संहार किया, तो अयोध्या में रामराज्य स्थापित कर नए प्रतिमान स्थापित किए। जिनकी चर्चा सदियों बाद यानी कलयुग में भी होती है।

श्रीराम के चरित्र से वैसे तो काफी कुछ सीखने लायक बातें हैं। लेकिन कुछ बातें जो वर्तमान में बिल्कुल सटीक बैठती हैं। यदि कोई भी इंसान इन बातों को अपनी दिनचर्या या जीवन में उतार ले तो उसे कभी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। और वह विषम परिस्थिति में फंस जाए तो हर समस्या का हल भी कर सकता है।

मर्यादा: यदि जिंदगी में मर्यादा का पालन करते हुए जीवन यापन करते हैं तो आपको वर्तमान और भविष्य में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी का समाना नहीं करना पड़ेगा। श्रीराम ने अपना सारा जीवन मर्यादा में रहकर गुजारा, इसलिए तो हम प्रभु को मर्यादा पुरुषोत्तम भी कहते हैं।

पद की गरिमा बनाएं रखें: इंसान किसी भी पद पर हो, यदि वह अपने पद की गरिमा रखते हुए कार्य करे तो उसकी सभी जगह प्रशंसा होती है। श्रीराम जब अयोध्या के राजा थे तो अयोध्यावासियों ने सीताजी के चरित्र पर आक्षेप लगाया। तब श्रीराम ने जन यानी अयोध्या की लोगों की बात को सुनते हुए। सीता जी का त्याग किया। इस पूरी घटना का आशय यह है कि यदि आप किसी सर्वोच्च पद पर आसीन हों। तो वहां परिवार कमतर होता है। वहां सिर्फ लोगों को न्याय मिलना चाहिए।

पत्नीव्रता: श्रीराम का विवाह सीताजी के साथ हुआ। वह हमेशा उनके साथ रहीं। इसी तरह यदि इंसान एक पत्नी व्रत का पालन करे तो उसकी जिंदगी बेहतर गुजर सकती हैं।

परिजन की आज्ञा का पालन करना: श्रीराम ने हमेशा अपने परिजन और वरिष्ठ लोगों की आज्ञा का पालन किया। ठीक इसी तरह वर्तमान में हर इंसान अपने माता-पिता और परिजन का आज्ञा का पालन करे तो वह काफी हद तक सफल हो सकता है।

Bell Water Like +161 प्रतिक्रिया 7 कॉमेंट्स • 92 शेयर

कामेंट्स

Gopal Krishan Oct 16, 2018

*🙏🌸रामचरितमानस की चौपाइयों में ऐसी क्षमता है कि इन चौपाइयों के जप से ही मनुष्य बड़े-से-बड़े संकट में भी मुक्त हो जाता है।🌸*
*🙏🌸इन मंत्रो का जीवन में प्रयोग अवश्य करे प्रभु श्रीराम आप के जीवन को सुखमय बना देगे।🌸*

*🌸1.* रक्षा के लिए
*मामभिरक्ष...

(पूरा पढ़ें)
Like Pranam Fruits +62 प्रतिक्रिया 9 कॉमेंट्स • 208 शेयर
Amar Jeet Mishra Oct 15, 2018

जय श्री राम, जय तुलसी दास जी

Pranam Sindoor Like +31 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 111 शेयर
Devendra. angira Oct 15, 2018

Pranam Flower +3 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 60 शेयर
Anuradha Tiwari Oct 15, 2018

विश्वामित्र जी राम और लक्ष्मण को दशरथ जी से मांग कर ले आये और तड़का, मारीच और सुबाहु का भगवान ने वध कर दिया। अब धनुष यज्ञ की ओर राम लक्ष्मण और विश्वामित्र जी चले जा रहे है।

मार्ग में एक सुनसान आश्रम आया है। भगवान राम की नजर उस पर पड़ी है। भगवान रा...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Dhoop Flower +6 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 13 शेयर
Yashwant Rathor Oct 14, 2018

Good afternoon all friends happy sandy

Like +1 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 6 शेयर
Dhanraj Maurya Oct 16, 2018

Om jai jai Om

Like Pranam Bell +13 प्रतिक्रिया 3 कॉमेंट्स • 254 शेयर

Lotus Pranam Like +89 प्रतिक्रिया 16 कॉमेंट्स • 843 शेयर
Dhanraj Maurya Oct 16, 2018

Om Jai Jai Om

Like Water Tulsi +7 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 137 शेयर

जब भोजन करने बैठो, तो प्रभु को प्रणाम करके उसका धन्यवाद अवश्य करें ! मैं आपका दिव्य प्रसाद ग्रहण कर रहा हूं मुझे इस लायक बनाए रखना कि मैं अपनी कमाई खाऊं,पाप की कमाई घर में ना लाऊं ,उसमें बेगुनाहों का खून ना हो,किसी के बच्चे का हिस्सा ना मारू,जिसस...

(पूरा पढ़ें)
Bell Tulsi Jyot +228 प्रतिक्रिया 57 कॉमेंट्स • 500 शेयर
Aechana Mishra Oct 16, 2018

Like Pranam Flower +101 प्रतिक्रिया 21 कॉमेंट्स • 381 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB