Complex Ghana veda patha by 103 yr old brahmin of shankar tradition

https://youtu.be/nbv1D7F-V40

वैदिक परम्परा का निर्वाहण करते हुए 103 वर्षीय ब्राह्मण। जिस उम्र में सामान्य लोग हाथ पांव नहीं हिला पाते, इनके हाथ उस उम्र में भी वैदिक घनपाठ करते हुए स्वरों के हस्त प्रदर्शन के लिये तैयार है। घनपाठ काफी जटिल वेदपाठ माना जाता है, इसमें वैदिक मन्त्रों के पदों को आगे पीछे जटिल गणितीय क्रम में गाया जाता है।

अब सवाल है की इन परम्पराओं को इन बुजुर्गों के बाद कौन जारी रखेगा? जो लाखों वर्षों से हम तक काफी प्रयत्नों से पुहुंची वो अगली पीढ़ी तक कैसे जायेगी, इसके लिए हम और आप ही उत्तरदायी हैं। हमें अपने कर्तव्यों को समझना होगा और इस विषय में सोचना होगा। जो भी ज्ञान की परम्परा चली आ रही है उसके संरक्षण के लिये हमें सहायता देना होगा।
जैसा की वेद हमें सिखाते भी हैं, इसके पवित्र ज्ञान ज्योति के प्रकाश को आम लोगों तक पहुँचाने के लिये हमें कार्य करना होगा।

जय माँ गायत्री

+82 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 59 शेयर

कामेंट्स

Tarun Mishra Nov 15, 2017
सनातन संस्कृति की अद्भुत शक्ति। जय श्री राम

Sandeep Chatterjee Nov 15, 2017
@kunal.sharma.3 ॐ नमः शिवाय जय श्री कृष्ण जय माँ गायत्री जय हो 🙌 जय श्री राम

BACCHAN SINGH Apr 3, 2020

+28 प्रतिक्रिया 5 कॉमेंट्स • 7 शेयर
Mukesh Kumar Apr 3, 2020

+15 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 0 शेयर
Shyam Amarnani Apr 3, 2020

+2 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 0 शेयर

+12 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 0 शेयर

ये देश 🇮🇳 है वीर जवानों का,💪 अलबेलों का मस्तानों का इस देश का यारो क्या कहना.. ये देश है दुनियां का गहना..👌👌 बॉस हो तो सुभाषचंद्र जैसा.. पांडे हो तो मंगल जैसा.. लाला हो तो लाजपत राय जैसा.. तिलक हो तो लोकमान्य जैसा.. संगठन हो तो रा.स्व.से.संघ जैसा.. शंख हो तो पांचजन्य जैसा महान् हो तो महाराणा प्रताप जैसा.. गुरू हो तो चाणक्य जैसा.. स्वदेशी हो तो राजीव दीक्षित जैसा.. शास्त्री हो तो लाल बहादुर जैसा.. रानी हो तो लक्ष्मीबाई जैसी.. सिंह हो तो भगत जैसा.. आजाद हो तो चंद्रशेखर जैसा.. धर्म हो तो सनातन हिंदू जैसा.. झंडा हो तो भगवा जैसा..🚩 देश हो तो भारतवर्ष जैसा..🇮🇳 जय हिंद..🇮🇳🌷🌻🙏देशद्रोहियों के लिये... अगर चिढ़ते हैं तो चिढ़ने दो, मेहमान थोड़ी है ये सब हैं जाहिल, अब्दुल कलाम थोड़ी है... फैलेगा कोरोना तो आएंगे घर कई ज़द्द में यहाँ पे सिर्फ हमारा मकान थोड़ी है... हम जानते है देश उनका भी है लेकिन हमारी तरह हथेली पे जान थोड़ी है... हमारे मुंह से वहीं निकलेगा जो सच है हमारे मुंह में तुम्हारी जुबां थोड़ी है.... जो आज मरकज में फैलाए हैं कोरोना किराएदार है जाती मकान थोड़ी है... बुलाते हैं मरकज में फैलाते है कोरोना हिंदुस्तान इनके खाला का मकान थोड़ी है???🙏🌷🌼🌺🌻🍀🌹🌳🙏🌷🌼🌺🌻🍀🌹🙏 🙏🌹!!जय मां अष्ट भवानी 🌹🙏 🙏🌹🌳🌷🌼🌺🌻🍀🙏🌹🌳🌷🌼🌺🌻🙏 गंगा गीता गायत्री हरिद्वार !! 🙏🍀🌻🌺🌹🌳🌷🌼🙏🍀🌻🌺🌹🌳🌷🙏🌹🌹🌹सेवक भरत व्यास बांगा हिसार

+13 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 4 शेयर
Prakash Srivastava Apr 3, 2020

+12 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 0 शेयर
RINKU kumar yogi Apr 3, 2020

+17 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 4 शेयर
Madanpal Singh Apr 3, 2020

+4 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 0 शेयर
Parshotam:Yadav Apr 3, 2020

+8 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 7 शेयर
Madanpal Singh Apr 3, 2020

+4 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 0 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB