मोहन
मोहन Sep 1, 2017

"यहां 15 साल से नाग कर रहा है शिव जी की पूजा"

"यहां 15 साल से नाग कर रहा है शिव जी की पूजा"

यहां 15 साल से नाग कर रहा है शिव जी की पूजा

किसी मनुष्य द्वारा देवी-देवताओं की आराधना करना एक सद्गुण माना जाता है लेकिन अगर यही गुण किसी पशु या अन्य जीव में दिखाई दे तो इसे किसी आश्चर्य से कम नहीं समझा जाता। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को नाग बहुत प्रिय हैं।
वे गले में हार के स्थान पर नाग को ही धारण करते हैं। भारत में भी नागपंचमी के दिन नागों की पूजा की जाती है। भगवान विष्णु शेष नाग की शैया पर शयन करते हैं। क्या भगवान का नागों से विशेष संबंध है? विज्ञान और अध्यात्म की इस बारे में अलग राय हो सकती है लेकिन कुछ घटनाएं पुनः इस प्रश्न पर चिंतन के लिए विवश कर देती हैं।
उत्तरप्रदेश के आगरा के पास स्थित एक गांव है – सलेमाबाद। गांव में एक प्राचीन शिव मंदिर है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पिछले करीब 15 वर्षों से एक नाग रोज आकर भगवान शिव को नमन करता है।
इस मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु शिवजी की पूजा करने आते हैं लेकिन नाग का इस तरह आना जिज्ञासा का विषय बना हुआ है। यह नाग रोज मंदिर में आता है और करीब 5 घंटे तक यहां रुकता है।
नाग सुबह 10 बजे आता है और शाम को 3 बजे वापस लौट जाता है। इस अवधि में यह शिवलिंग के पास ही बैठा रहता है। यहां आसपास के गांवों में भी इस नाग की चर्चा है। इससे श्रद्धालुओं को कोई भय नहीं है और न इसने कभी किसी को नुकसान पहुंचाया।
हालांकि नाग के मंदिर में प्रवेश करने के बाद मंदिर के द्वार बंद कर दिए जाते हैं। इस दौरान कोई और व्यक्ति मंदिर में प्रवेश नहीं करता। 3 बजने के बाद नाग वहां से चला जाता है।
उसके बाद ही लोग मंदिर में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने जाते हैं। किसी सर्प का इतनी लंबी अवधि से रोज मंदिर में आकर शिवलिंग के पास रुकने को यहां के लोग आश्चर्य से ज्यादा श्रद्धा का विषय मानते हैं।

Flower Like Belpatra +210 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 56 शेयर

कामेंट्स

Jagdish Prasad.Delhi Aug 20, 2018

20 अगस्त यानी सावन का अंतिम सोमवार है. आइए जानते हैं इस दिन किस तरह पूजा करना शुभ होता है और उससे क्या- क्या लाभ होते हैं...

भगवान शिव की पूजा के लिए सावन के सोमवार बड़े महत्वपूर्ण होते हैं. इसमें मुख्य रूप से शिव लिंग की पूजा होती है और उस पर जल ...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Sindoor Dhoop +46 प्रतिक्रिया 5 कॉमेंट्स • 72 शेयर

🚩🚩जय श्री महाकाल मित्रों 🚩🚩
दिव्य दर्शन आज संध्या श्रृंगार आरती के,
श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मन्दिर उज्जैन से,
आप का मित्र - दीपक राव इन्दौर, 19-08-18

Pranam Jyot Belpatra +33 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 22 शेयर

🚩🚩जय श्री महाकाल मित्रों 🚩🚩
दिव्य दर्शन आज प्रातः काल #भस्मआरती के,
श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मन्दिर उज्जैन से,
आप का मित्र - दीपक राव इन्दौर, 19-08-18

Pranam Belpatra Like +107 प्रतिक्रिया 20 कॉमेंट्स • 50 शेयर
Rajesh deval Aug 19, 2018

Pranam Dhoop Jyot +9 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 2 शेयर
Alka Devgan Aug 19, 2018

Good morning 🙏🌹🍀🏵💐🌾🙏🍀🌻🌳💐🏵🙏 Ganpati Maharaj aap sabhi per kirpa karein 🙏 sabki manokamna puri karna Ganpati Maharaj ji 🙏🌹🌸🌹🌺🍀🙏🌾🌴🌺🌷🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌷🙏 Happy Sunday 🙏🌹🌿🏵🌸🌳🌻🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌴🌻🌻...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Like Bell +86 प्रतिक्रिया 11 कॉमेंट्स • 29 शेयर

काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग के प्रातः दर्शन का आनंद लें. दूसरे भक्तों को भी बाबा के दर्शन का आनंद दिलायें. प्रेम से बोलिये काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की जय.

Pranam Bell Water +42 प्रतिक्रिया 5 कॉमेंट्स • 30 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB