यहां रेलगाड़ियां भी करती हैं हनुमान जी के मंदिर को प्रणाम।

यहां रेलगाड़ियां भी करती हैं हनुमान जी के मंदिर को प्रणाम।
यहां रेलगाड़ियां भी करती हैं हनुमान जी के मंदिर को प्रणाम।
यहां रेलगाड़ियां भी करती हैं हनुमान जी के मंदिर को प्रणाम।

देश में कई दिव्य शक्तियों वाले मंदिर हैं, जिनकी अपनी पहचान है। आम लोगों में ये अकसर देखा गया है। जब भी कोई धार्मिक स्थान पड़ता है, सिर अपने आप झुक जाता है। यहां तक की पीपल का पेड़ देकर भी लोग सिर झुका देते है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है की कोई ट्रेन मंदिर के पास से गुजरने पर सिर झुका दे। लेकिन ऐसा होता है। मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के एक हनुमान मंदिर में जहां ड्राइवर जब भी गुजरते हैं। ट्रेन की रफ्तार धीमी कर देते हैं। आप यकीन करें या न करें, मगर ऐसा होता है, कम से कम मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के एक गांव के हनुमान मंदिर में तो हो रहा है।

भारत मंदिरों का देश है। हर मंदिर से जुड़ी अपनी अनूठी कहानी है। मगर कभी आपने सुना है कि किसी मंदिर के पास पहुंचते ही ट्रेन की रफ्तार अपने आप थम जाए। ये मंदिर इसलिए भी खास है, क्योंकि यहां हनुमान जी की प्रतिमा की बाईं तरफ गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गई है। लोगों का मानना है कि इस मंदिर में एक साथ गणेश जी और हनुमान जी की प्रतिमा होना बड़ा शुभ है। इसलिए यहां आने वाले भक्तों की हर मुराद पूरी होती है।


हनुमान जी के इस मंदिर को लेकर लोगों का मानना है कि मंदिर में विराजे अंजनि पुत्र महावीर लोगों का भविष्य बताते हैं। क्योंकि जो भी भक्त यहां आता है, उसे अपने जीवन में आने वाली घटनाओं का पूर्वाभास हो जाता है। इसके कई प्रमाण है, कई लोगों को इसका अहसास भी हुआ है। जब से लोगों को भविष्य की घटनाओं का आभास हुआ है। लोगों का मंदिर और हनुमान जी पर विश्वास और पक्का हो गया है।


शाजापुर के इस मंदिर को लेकर लोगों में कई तरह के अनुभव हैं। लोग जिन्हे चमत्कार मानते है। उन्ही में से एक है। इस मंदिर के पास से गुजरने वाली ट्रेन का अचानक रुक जाना। आप भी ये सोचकर हैरान होंगे कि कैसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन इस मंदिर के पास से गुजरते वक्त अचानक धीमी हो जाती है। इस रहस्य का खुलासा यहां के पुजारी स्वयं करते है। पुजारी बताते हैं कि कई बार ट्रेन के लोको पायलट ने अपने अनुभवों को साझा किया है। पुजारी के अनुसार इस मंदिर के पास पहुंचते ही लोको पायलट को ऐसा लगता है कि जैसे कोई उन्हें ट्रेन की रफ्तार कम करने के लिए बोल रहा है।अगर लोको पायलट इस अहसास को नजरअंदाज कर देते हैं और ट्रेन की रफ्तार के कम नहीं करते तो वो मंदिर के करीब पहुंचते ही खुद-ब-खुद कम हो जाती है।

मंदिर के पुजारी एक घटना का जिक्र करना यहा नहीं भूलते, मंदिर के पुजारी एक अजीबोगरीब वाकया बताते हैं कि कुछ दिन पहले यहां दो मालगाड़ियों के बीच टक्कर हो गई थी। घटना के बाद दोनों ट्रेनों के लोको पायलट से जब दुर्घटना के बारे में पूछा गया तो दोनों ने रहस्यमयी ताकत या अहसास के बारे में बताया उन्हें इस दुर्घटना का पूर्वाभास हो गया था।


लोको पायलट ने बताया की मालगाड़ी टकराने से पहले उन्हें ये सुनाई दिया कि जैसे कोई कह रहा हो कि ट्रेन की रफ्तार कम कर लो। मगर रफ्तार की धुन और समय से पहुंचने के चलते दोनों ने इसे नजरअंदाज करते हुए ट्रेन की रफ्तार धीमी नहीं की। जिसके बाद दोनों ट्रेनों में भीषण टक्कर हो गई।

शाजापुर जिले के बोलाई गांव का ये हनुमान मंदिर खास है। श्री सिद्ववीर खेड़ापति हनुमान मंदिर 600 साल पुराना है। इतने साल गुजर जाने के बाद भी लोगों की इस मंदिर में आस्था कम नहीं हुई है। दूर-दूर से लोग इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने आते हैं।

Pranam Jyot Bell +283 प्रतिक्रिया 22 कॉमेंट्स • 74 शेयर

कामेंट्स

Davinder Paul Joshi Dec 3, 2017
जिस भी धर्मस्थान कोई नेता राजनिति के लिए नही गया वही मन्दिर में शक्ति है बाकी हब शक्तीहीन होरहे हैं।एक समय था जब मन्दिरों चोरी करने बाला, जेब काटने बाला अपाहिज होकर गिर जाता था गिड़गड़ाखर क्षमाप्रार्थना करता था।

Omprakash Sahu Dec 3, 2017
जय श्री राम शुभ रात्री जी

Anil Kumar Dec 4, 2017
जय श्री राम जय हनुमान

Aechana Mishra Aug 20, 2018

गीता का सार

• क्यों व्यर्थ की चिंता करते हो? किससे व्यर्थ डरते हो? कौन तुम्हें मार सकता है? आत्मा ना पैदा होती है, न मरती है।

• जो हुआ, वह अच्छा हुआ, जो हो रहा है, वह अच्छा हो रहा है, जो होगा, वह भी अच्छा ही होगा। तुम भूत का पश्चाताप न करो। भविष...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Water Belpatra +390 प्रतिक्रिया 87 कॉमेंट्स • 233 शेयर

जहां कृष्ण राधा तहां जहं राधा तहं कृष्ण।
★🔔★🔔★🔔★🔔★🔔★🔔★🔔★🔔★
न्यारे निमिष न होत कहु समुझि करहु यह प्रश्न।?


इस नाम की महिमा अपरंपार है। श्री कृष्ण स्वयं कहते है- जिस समय मैं किसी के मुख से ‘रा’ सुनता हूं, उसे मैं अपना भक्ति प्रेम प्रदान करत...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Like +8 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 15 शेयर
Aechana Mishra Aug 19, 2018

Like Pranam Belpatra +226 प्रतिक्रिया 84 कॉमेंट्स • 580 शेयर

🔱🚩🔱🚩🔱🚩🔱🚩🔱🚩🔱
#गीता_सार।।
🌸🍃🌷💖🌼🌾🌹🙏💐🌷
*खाली हाथ अाए अौर खाली हाथ चले। जो अाज तुम्हारा है, कलअौर किसी का था, परसों किसी अौर का होगा। इसीलिए, जो कुछ भी तू करता है, उसे भगवान के अर्पण करता चल।*

*.क्यों व्यर्थ की चिंता करतेहो? किससे...

(पूरा पढ़ें)
Like Fruits Sindoor +40 प्रतिक्रिया 12 कॉमेंट्स • 62 शेयर

🌹🌹🙏🌹🌹
ग्वालियर से ४० किलोमीटर दूर मुरैना जिले के मितावली गाँव में स्थित चौसठ योगिनी मंदिर वास्तुकला का अदभुत उदाहरण है ।
इस मंदिर की बनावट पूरी तरह गोलाकार है । बीच में भव्य शिवलिंग स्थापित है ।
सावन के पवित्र महीने में इस मंदिर में शि...

(पूरा पढ़ें)
Belpatra Flower Bell +8 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 5 शेयर
Shri Banke Bihari Aug 19, 2018

Belpatra Water Jyot +18 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 129 शेयर
Shri Banke Bihari Aug 19, 2018

Like Jyot +4 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 29 शेयर

🇮🇳🇮🇳🇮🇳🌺🌹जय माता दी🌹🌺🇮🇳🇮🇳🇮🇳
🌹🌹प्रेम से बोलो जय माता दी ,माँ भगवती🌹🌹
🌺🌼सर्वमङ्गलमाङ्गल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके 🌼🌺
🌺🌼शरण्येत्र्यंबके गौरी नारायणी नमोस्तुते🌼🌺
🌹माँ भगवती आप सब भगतों की मनोकामना 🌹
🌹पूर्ण करो,हे मेरी प्यारी...

(पूरा पढ़ें)
Flower Pranam Bell +32 प्रतिक्रिया 8 कॉमेंट्स • 15 शेयर

जन्म- जन्मान्तरों से हमारी आत्मा अपने मूलस्रोत परमात्मा से मिलन के लिये व्याकुल है , बेचैन है , दुःखी है , तड़फ रही है !! हरदम यही शिकायत ---"रब का दीदार क्यों नहीं होता ? परमात्मा दिखलाई क्यों नहीं देता ?"
कमाल देखिए -- सभी मानते हैं कि सर्वशक्ति...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Like Flower +9 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 40 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB