Parveen Gupta
Parveen Gupta Nov 8, 2017

हवन करने का महत्व

हवन करने का महत्व
हवन करने का महत्व
हवन करने का महत्व
हवन करने का महत्व

#हवन का महत्व...

फ़्रांस के ट्रेले नामक वैज्ञानिक ने हवन पर रिसर्च की। जिसमे उन्हें पता चला की हवन मुख्यतः आम की लकड़ी पर किया जाता है। जब आम की लकड़ी जलती है तो फ़ॉर्मिक एल्डिहाइड नामक गैस उत्पन्न होती है जो की खतरनाक बैक्टीरिया और जीवाणुओ को मारती है ।तथा वातावरण को शुद्द करती है। इस रिसर्च के बाद ही वैज्ञानिकों को इस गैस और इसे बनाने का तरीका पता चला।
गुड़ को जलाने पर भी ये गैस उत्पन्न होती है।

टौटीक नामक वैज्ञानिक ने हवन पर की गयी अपनी रिसर्च में ये पाया की यदि आधे घंटे हवन में बैठा जाये अथवा हवन के धुएं से शरीर का सम्पर्क हो तो टाइफाइड जैसे खतरनाक रोग फ़ैलाने वाले जीवाणु भी मर जाते हैं और शरीर शुद्ध हो जाता है।

हवन की महत्ता देखते हुए राष्ट्रीय वनस्पति अनुसन्धान संस्थान लखनऊ के वैज्ञानिकों ने भी इस पर एक रिसर्च की क्या वाकई हवन से वातावरण शुद्द होता है और जीवाणु नाश होता है अथवा नही. उन्होंने ग्रंथो. में वर्णित हवन सामग्री जुटाई और जलाने पर पाया की ये विषाणु नाश करती है। फिर उन्होंने विभिन्न प्रकार के धुएं पर भी काम किया और देखा की सिर्फ आम की लकड़ी १ किलो जलाने से हवा में मौजूद विषाणु बहुत कम नहीं हुए पर जैसे ही उसके ऊपर आधा किलो हवन सामग्री डाल कर जलायी गयी एक घंटे के भीतर ही कक्ष में मौजूद बैक्टीरिया का स्तर ९४ % कम हो गया।

--यही नही. उन्होंने आगे भी कक्ष की हवा में मौजुद जीवाणुओ का परीक्षण किया और पाया की कक्ष के दरवाज़े खोले जाने और सारा धुआं निकल जाने के २४ घंटे बाद भी जीवाणुओ का स्तर सामान्य से ९६ प्रतिशत कम था। बार बार परीक्षण करने पर ज्ञात हुआ की इस एक बार के धुएं का असर एक माह तक रहा और उस कक्ष की वायु में विषाणु स्तर 30 दिन बाद भी सामान्य से बहुत कम था।

यह रिपोर्ट एथ्नोफार्माकोलोजी के शोध पत्र (resarch journal of Ethnopharmacology 2007) में भी दिसंबर २००७ में छप चुकी है। रिपोर्ट में लिखा गया की हवन के द्वारा न सिर्फ मनुष्य बल्कि वनस्पतियों फसलों को नुकसान पहुचाने वाले बैक्टीरिया का नाश होता है। जिससे फसलों में रासायनिक खाद का प्रयोग कम हो सकता है।

Pranam Like Jyot +167 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 169 शेयर

कामेंट्स

Captain Nov 9, 2017
सुभप्रभात बहुत ही अच्छा और सृजात्मक संदेश है

VANITA Oct 16, 2018

🙏🙏🚩🚩Jai mata Di 🚩🚩👏🌹🌹💮💮🙏👌👣👣👣👣mata Rani ki Kripa app per are aapke pariwar Sada bani rahe app Sada khush Raho 🌹🌹🌹jai mata Di 🌼🌼🌼

Like Pranam Bell +73 प्रतिक्रिया 25 कॉमेंट्स • 329 शेयर
Dhananjay Pandey Oct 16, 2018

Like Lotus Pranam +18 प्रतिक्रिया 6 कॉमेंट्स • 44 शेयर
pooja yadav Oct 16, 2018

Like Pranam Jyot +18 प्रतिक्रिया 16 कॉमेंट्स • 102 शेयर
Sangeeta yadav Oct 16, 2018

Pranam Lotus Flower +14 प्रतिक्रिया 6 कॉमेंट्स • 10 शेयर
Pooja Sharma Oct 16, 2018

Pranam Like Jyot +503 प्रतिक्रिया 127 कॉमेंट्स • 713 शेयर
Mohini Bishnoi Oct 16, 2018

Udisa me maa durga mahotsv prv

Pranam Like Bell +18 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 35 शेयर

Flower Jyot Pranam +81 प्रतिक्रिया 14 कॉमेंट्स • 28 शेयर

👣🐾👣🐾👣🐾👣🐾👣🐾👣🐾👣🐾👣🐾👣🐾👣🐾

Pranam Flower Jyot +104 प्रतिक्रिया 52 कॉमेंट्स • 486 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB