घर की नकारात्मक ऊर्जा हटाने के लिय उपाय 〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️ जैसा की आप जानते है की हर घर में कोई न कोई वास्तु दोष अवश्य मिलता है ऐसे में घर में कोई न कोई समस्या बनी रहती है। वास्तु दोष से घर में नकारात्मक उर्जा भी इकट्ठी होती रहती है जो घर में कलह का कारण बन जाती है तो साथ ही परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य की हानी पैसे के बचत न होने आदि समस्या उत्पन्न कर देती है। आज कुछ उपाय पोस्ट कर रहा हूँ जिससे आप घर में नकारात्मक उर्जा को खत्म कर सके। 1. एक कटोरी में जल लेकर उसे तीन से चार घंटे के लिए सूर्य की रौशनी में रख दें और फिर उसे भगवान का स्मरण करते हुए पुरे घर में आम या अशोक के पतों से छिडक दें। इसकेलिये आप गौमूत्र या गंगाजल का भी प्रयोग कर सकते है। 2. घर में आप गुग्गूल की धुप जलाकर किसी भी मन्त्र का जप करते हुये पुरे घर में भुमाये ये भी नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर करने का उत्तम उपाय है। 3. शाम के समय घर के सभी कोनो में नमक बिखरा दें और सुबह उस नमक को बाहर फेंक दें कोनों की सफाई करके। नमक को नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने वाला माना गया है। आप पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा नमक मिला सकते है। 4. घर में हर रोज कुछ समय के भजन कीर्तन अवस्य लगाये या पूजा करते समय घंटी आदि बजाते हुवे मधुर स्वर में भजन गायन करे। 5. शंख की ध्वनी भी इस कार्य के लिय उत्तम मानी जाती है और शंख से घर में जल भी छिडक सकते है। एक अन्य मान्यता के अनुसार घर में शंख रखना शुभ नही माना जाता ये केवल मन्दिर में रखना चाहिए। 6. यदि आप किसी ऐसे घर में प्रवेश करते है जहाँ पहले अन्य कोई रहता था तो उनके द्वारा छोड़ी हुई नकारात्मक उर्जा दूर करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है की आप घर में पहले रंग रोगन करवा लें उसके बाद घर में प्रवेश करे। 7. घर की सभी खिडकियों को हर रोज कम से कम 20 मिनट अवस्य खोलना चाहिए। 8. गाय के देशी घी का दीपक हर रोज घर में जलाना भी घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। 9. घर के मन्दिर में देवी देवताओं को चढ़ाये गये फुल के हार दुसरे दिन अवस्य उतार देने चाहिए पुराने फूल भी नकारात्मक ऊर्जा देते है। 10. धूल मिटटी कबाड़ खराब बिजली के उपकरण भी घर से हटा देने चाहिए ये भी नकारात्मक ऊर्जा देने वाले होते है। 11. घर में तुलसी का पोधा अवस्य लगाये। इन सामान्य उपायो द्वारा आप अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को काफी हद तक कम कर सकते है साथ ही आप समय समय पर घर में हवन आदि भी करवाते रहे। 〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️

घर की नकारात्मक ऊर्जा हटाने के लिय उपाय
〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️
जैसा की आप जानते है की हर घर में कोई  न  कोई वास्तु दोष अवश्य मिलता है ऐसे में घर में कोई न कोई समस्या बनी रहती है। वास्तु  दोष से घर में नकारात्मक उर्जा भी इकट्ठी होती रहती है जो घर में कलह का कारण बन  जाती है तो साथ ही परिवार के सदस्यों को  स्वास्थ्य की हानी पैसे के बचत न होने आदि समस्या उत्पन्न कर देती है। आज कुछ उपाय  पोस्ट कर रहा हूँ जिससे आप घर में नकारात्मक उर्जा को खत्म कर  सके।

1.  एक कटोरी में जल लेकर उसे तीन से चार  घंटे के लिए सूर्य की रौशनी में रख दें और फिर उसे भगवान का स्मरण करते हुए पुरे घर  में आम या अशोक के पतों से छिडक दें। इसकेलिये आप गौमूत्र या गंगाजल का भी  प्रयोग कर सकते है।

2. घर में आप गुग्गूल की धुप जलाकर  किसी भी मन्त्र का जप करते हुये पुरे घर में भुमाये ये  भी नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर करने  का उत्तम उपाय  है।

3. शाम के समय घर के सभी कोनो में नमक बिखरा दें और सुबह उस नमक को बाहर फेंक दें कोनों की सफाई करके। नमक को नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने  वाला माना गया है। आप पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा नमक मिला सकते है।

4. घर में हर रोज कुछ समय के भजन  कीर्तन अवस्य लगाये या पूजा करते समय  घंटी आदि बजाते हुवे मधुर स्वर में भजन  गायन करे।

5. शंख की ध्वनी भी इस कार्य के लिय उत्तम  मानी जाती है और शंख से घर में जल भी  छिडक सकते है। एक अन्य मान्यता के अनुसार घर में शंख रखना शुभ नही माना  जाता ये केवल मन्दिर में रखना चाहिए।

6. यदि आप किसी ऐसे घर में प्रवेश करते  है  जहाँ पहले अन्य कोई  रहता था  तो उनके  द्वारा छोड़ी हुई नकारात्मक उर्जा दूर करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है की आप घर में पहले रंग रोगन करवा लें उसके  बाद घर में प्रवेश करे।

7. घर की सभी खिडकियों को हर रोज कम से कम 20 मिनट अवस्य खोलना चाहिए।

8. गाय के देशी घी का दीपक हर रोज घर में जलाना भी घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

9. घर के मन्दिर में देवी देवताओं को चढ़ाये गये फुल के हार दुसरे दिन अवस्य  उतार देने चाहिए पुराने फूल भी नकारात्मक ऊर्जा देते है।

10. धूल मिटटी कबाड़ खराब बिजली के उपकरण भी घर से हटा देने चाहिए ये भी  नकारात्मक ऊर्जा देने वाले होते है।

11. घर में तुलसी का  पोधा  अवस्य  लगाये।

इन सामान्य उपायो द्वारा आप अपने घर की  नकारात्मक ऊर्जा को काफी हद तक कम कर  सकते है साथ ही आप समय समय पर घर में हवन आदि भी करवाते रहे।
〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️🌸〰️〰️

+536 प्रतिक्रिया 108 कॉमेंट्स • 1109 शेयर

कामेंट्स

Sukanya Sharan Jan 21, 2021
Very Beautiful Post & Flower 👌👌🌻🌻👌👌🌻🌻

Sukanya Sharan Jan 21, 2021
Very Beautiful Post & Flower 👌👌🌻🌻👌👌🌻🌻

Arvind Sharma Jan 21, 2021
जय श्री राम 🐕‍🦺🚩 माया मरी न मन मरा मर मर गये शरीर आशा तृष्णा न मरी कह गए दास कबीर 🔥🔥 जय मंगल नाथ🔥🔥

🇮🇳 RAJPAL 🇮🇳 Jan 21, 2021
🌹🙏 RADHE radhe Jay Shri Krishna 🌹🙏SUBH prabhat Vandan bahana ji aapka har Pal shubh mangalmay app sada khush raho meri chhoti bahana ji 🌹🌰🍩🍫 🌹🙏

B K Patel Jan 21, 2021
जय श्री कृष्ण शुभ प्रभात स्नेह वंदन धन्यवाद 🌹🙏🙏

N. K. M. Jan 21, 2021
ji sarve sukhi karantu ji su prabhat ji

k l तिवारी Jan 21, 2021
हे नारायण मेरी बहन पर अपनी कृपा बनाये रखना🌷🌷🙏🌷🌷

नवीन पटेल Jan 21, 2021
🌹जयश्रीराधा-कृष्ण 🌹 🔱 हर हर महादेव 🔱 🙏शुभ दोपहर वंदन जी 🙏

Sushil Kumar Sharma 🙏🙏🌹🌹 Jan 21, 2021
Good Evening My Sister ji 🙏🙏 Om Namo Bhagwate Vasudevay Namah 🙏🙏🌹🌹 Om Namo Lakshmi Narayan Namah 🙏🙏🌹🌹🌹 Ki Kripa Dristi Aap Our Aapke Priwar Per Hamesha Sada Bhni Rahe ji 🙏🙏🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹💐🌷🥀🥀🥀🥀🥀💐🌷💐🌷💐🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹.

mohan Feb 24, 2021

+51 प्रतिक्रिया 5 कॉमेंट्स • 125 शेयर
ramkumarverma Feb 24, 2021

+30 प्रतिक्रिया 4 कॉमेंट्स • 167 शेयर
mohan Feb 24, 2021

+28 प्रतिक्रिया 3 कॉमेंट्स • 72 शेयर
Ramesh Agrawal Feb 24, 2021

+49 प्रतिक्रिया 9 कॉमेंट्स • 166 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB