PANDIT RAJ
PANDIT RAJ Sep 5, 2017

साधु की सीख

साधु की सीख

साधु की सीख [ज़िन्दगी बदलने वाली हिंदी कहानियां]


किसी गाँव मे एक साधु रहा करता था ,वो जब भी नाचता तो बारिस होती थी . अतः गाव के लोगों को जब भी बारिस की जरूरत होती थी ,तो वे लोग साधु के पास जाते और उनसे अनुरोध करते की वे नाचे , और जब वो नाचने लगता तो बारिस ज़रूर होती.

कुछ दिनों बाद चार लड़के शहर से गाँव में घूमने आये, जब उन्हें यह बात मालूम हुई की किसी साधू के नाचने से बारिस होती है तो उन्हें यकीन नहीं हुआ .

शहरी पढाई लिखाई के घमंड में उन्होंने गाँव वालों को चुनौती दे दी कि हम भी नाचेंगे तो बारिस होगी और अगर हमारे नाचने से नहीं हुई तो उस साधु के नाचने से भी नहीं होगी.फिर क्या था अगले दिन सुबह-सुबह ही गाँव वाले उन लड़कों को लेकर साधु की कुटिया पर पहुंचे.

साधु को सारी बात बताई गयी , फिर लड़कों ने नाचना शुरू किया , आधे घंटे बीते और पहला लड़का थक कर बैठ गया पर बादल नहीं दिखे , कुछ देर में दूसरे ने भी यही किया और एक घंटा बीतते-बीतते बाकी दोनों लड़के भी थक कर बैठ गए, पर बारिश नहीं हुई.

अब साधु की बारी थी , उसने नाचना शुरू किया, एक घंटा बीता, बारिश नहीं हुई, साधु नाचता रहा …दो घंटा बीता बारिश नहीं हुई….पर साधु तो रुकने का नाम ही नहीं ले रहा था ,धीरे-धीरे शाम ढलने लगी कि तभी बादलों की गड़गडाहत सुनाई दी और ज़ोरों की बारिश होने लगी . लड़के दंग रह गए
और तुरंत साधु से क्षमा मांगी और पूछा-

” बाबा भला ऐसा क्यों हुआ कि हमारे नाचने से बारिस नहीं हुई और आपके नाचने से हो गयी ?”

साधु ने उत्तर दिया – ” जब मैं नाचता हूँ तो दो बातों का ध्यान रखता हूँ , पहली बात मैं ये सोचता हूँ कि अगर मैं नाचूँगा तो बारिस को होना ही पड़ेगा और दूसरी ये कि मैं तब तक नाचूँगा जब तक कि बारिस न हो जाये .”
Friends सफलता पाने वालों में यही गुण विद्यमान होता है वो जिस चीज को करते हैं उसमे उन्हें सफल होने का पूरा यकीन होता है और वे तब तक उस चीज को करते हैं जब तक कि उसमे सफल ना हो जाएं. इसलिए यदि हमें सफलता हांसिल करनी है तो उस साधु की तरह ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करना होगा.

Pranam Flower Like +122 प्रतिक्रिया 7 कॉमेंट्स • 282 शेयर

कामेंट्स

Khanuram Bargot Sep 5, 2017
गुरु ब्रम्हा गुरु विशणु गुरु महेश गुरु साक्षात तसमै श्री गुरु देवाय नमः सत गुरु देव की जय हो

Team mymandir Aug 22, 2018

Pranam Fruits Jyot +801 प्रतिक्रिया 95 कॉमेंट्स • 1226 शेयर
HARESH KHORABA Aug 22, 2018

Belpatra Pranam Fruits +85 प्रतिक्रिया 3 कॉमेंट्स • 6 शेयर
J k S Aug 22, 2018

पवित्रा एकादशी व्रत की कथा | Pavitra Ekadashi Vrat Katha

प्राचीन काल में एक नगर में राजा सुकेतुमान राज्य करते थे. राज के कोई संतान नहीं थी इस बात को लेकर वह सदैव चिन्ताग्रस्त रहते थे. एक दिन राजा सुकेतुमान वन की ओर चल दिए. वन में चलते हुए वह अत्य...

(पूरा पढ़ें)
Pranam Milk Jyot +299 प्रतिक्रिया 24 कॉमेंट्स • 431 शेयर
Bharat Lal gupta Aug 22, 2018

Sindoor Flower Pranam +333 प्रतिक्रिया 25 कॉमेंट्स • 228 शेयर
Shobha Sharma Aug 22, 2018

Pranam Like Flower +324 प्रतिक्रिया 47 कॉमेंट्स • 172 शेयर

जय श्री संगमेश्वर महादेव अरूणाय पेहोवा हरियाणा
संध्या श्रृंगार दर्शन
21-08-2018
मंगलवार

Pranam Dhoop Milk +811 प्रतिक्रिया 51 कॉमेंट्स • 375 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB