गणेश मंदिर रणथंबौर कृष्णा सिह

गणेश मंदिर रणथंबौर कृष्णा सिह
गणेश मंदिर रणथंबौर कृष्णा सिह

#गणेश #मंदिर , रणथंबौर
इस देश में जगह-जगह आस्था और विश्वास के अद्भुत उदहारण देखने को मिलते हैं. आज के जमाने में जहां इंटरनेट, ई-मेल और फोन का चलन है. वहां एक ऐसी भी जगह जहां लाखों की तादात में चिट्ठियां भेजी जाती हैं. यह चिट्ठि‍यां किसी इंसान को नहीं बल्कि गणनायक भगवान गणेश को भेजी जाती हैं.
जी हां, राजस्थान के रणथंबौर में एक मंदिर ऐसा है जहां गणपति को हर शुभ काम से पहले चिट्ठी भेजकर निमंत्रण दिया जाता है. इसलिए यहां हमेशा भगवान के चरणों में चिठ्ठियों और निमंत्रण पत्रों का ढेर लगा रहता है.
मंदिर की स्थापना:
राजस्थान के सवाई माधौपुर से लगभग 10 किमी. दूर रणथंबौर के किले में बना गणेश मंदिर भगवान को चिट्ठी भेजे जाने के लिए जाना जाता है. यहां के लोग घर में कोई भी मंगल कार्य करते हैं तो रणथंबौर वाले गणेश जी के नाम कार्ड भेजना नहीं भूलते. यह मंदिर 10वीं सदी में रणथंभौर के राजा हमीर ने बनवाया था.
कहा जाता है कि युद्ध के दौरान राजा के सपने में गणेश जी आए थे और उन्हें आशीर्वाद दिया. जिसके बाद युद्ध में राजा की विजय हुई. तब उन्होंने अपने किले में मंदिर का बनवाया.
विराजते हैं त्रिनेत्री भगवान गणेश:
यहां भगवान गणेश की मूर्ति बाकी मंदिरों से कुछ अलग है. मूर्ति में भगवान की तीन आंखें हैं. गणेश जी अपनी पत्नी रिद्धि, सिद्धि और अपने पुत्र शुभ-लाभ के साथ विराजमान हैं. गणनायक का वाहन चूहा भी साथ में है. यहां गणेश चतुर्थी पर धूमधाम से उत्सव मनाया जाता है और विशेष पूजा अर्चना की जाती है.

डाक से भगवान को भेजी जाती हैं चिट्ठियां:
यह देश के कुछ उन मंदिरों में से है जहां भगवान के नाम डाक आती है. देश के कई लोग अपने घर में होने वाले हर मंगल कार्य का पहला कार्ड यहां भगवान गणेश के नाम भेजते हैं. कार्ड पर पता लिखा जाता है- 'श्री गणेश जी, रणथंबौर का किला, जिला- सवाई माधौपुर (राजस्थान)'. डाकिया भी इन चिट्ठियों को पूरी श्रद्धा और सम्मान से मंदिर में पहुंचा देता है.
इसके बाद पुजारी चिट्ठियों को भगवान गणेश के सामने पढ़कर उनके चरणों में रख देते हैं. मान्याता है कि इस मंदिर में भगवान गणेश को निमंत्रण भेजने से सारे काम अच्छी तरह पूरे हो जाते हैं.

Flower Pranam Bell +215 प्रतिक्रिया 11 कॉमेंट्स • 51 शेयर

कामेंट्स

Amit Aug 19, 2017
jai ganpati maharaj ki

Sanjay Kumar Chouhan Aug 19, 2017
हे प्रभु श्री गजानन गणेश जी आपकी सदा ही जय हो

Jai sai ram 🙏🌹🌸💮🌸🙏🍁🍀🌺🌴💮🌸🙏🌸💐🌻🌲🙏🌸🍁🌼💐🌾🌼🌷🌳🍃🙏Om sai namo namah 🙏 Sadguru sai namo namah 🙏 Jai jai sai namo namah 🙏 Sadguru sai namo namah 🙏 Baba sai namo namah 🙏 Shirdi sai namo namah 🙏🌹🌸🌴🌷🌹💞Baba sabki rakhsha ka...

(पूरा पढ़ें)
Jyot Pranam Like +79 प्रतिक्रिया 20 कॉमेंट्स • 21 शेयर
anita sharma Oct 16, 2018

Lotus Pranam Flower +89 प्रतिक्रिया 20 कॉमेंट्स • 70 शेयर
Aechana Mishra Oct 16, 2018

Like Pranam Tulsi +17 प्रतिक्रिया 7 कॉमेंट्स • 94 शेयर
Narender Kumar Rosa Oct 16, 2018

Like Flower Pranam +26 प्रतिक्रिया 2 कॉमेंट्स • 104 शेयर
Narender Kumar Rosa Oct 16, 2018

Like Dhoop Pranam +16 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 36 शेयर
ANURANJAN KUMAR Oct 16, 2018

0 कॉमेंट्स • 0 शेयर
H.A. Patel Oct 16, 2018

Jay shri krishna Radhe Radhe Radhe

Dhoop Belpatra Tulsi +17 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 1 शेयर
H.A. Patel Oct 16, 2018

Jay mata di

Lotus Dhoop Belpatra +17 प्रतिक्रिया 1 कॉमेंट्स • 1 शेयर
PDJOSHI BIKANER Oct 16, 2018

GAYA TREE MANDIR PUJARI BABA..RAM DEV PARK KE PAS BIKANER

Tulsi Lotus Dhoop +11 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 2 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB