*5 आदतें,जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर* ------------------------------------------------- 1) भ

#स्वास्थ #संबंधित
*5 आदतें,जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर*
-------------------------------------------------

1) भरपूर पीएं पानी :- गर्मी के मौसम में पानी की कमी से थकान होने लगती है और आप चाहें कितना भी आराम कर लें, आपके शरीर में थकावट बरकरार रहती है। नेचुरल हाइड्रेशन काउंसिल के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कम पानी रक्त के स्तर को कम करता है, जिससे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है।
2) मोबाइल से तौबा :- हर वक्त मोबाइल से चिपके रहने की आदत से तौबा कर लें। सोने से पहले फोन चेक करने की आदत से आपकी नींद खराब होती है क्योंकि सोने के दौरान भी आदमी की दिमाग में मोबाइल चलता रहता है। मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी दिमाग के लिए खतरनाक है और यह सुस्ती पैदा करती है।
3) व्यायाम जरूरी :- व्यायाम को थकान से जोड़ना सरासर गलत है, बल्कि व्यायाम ताजगी और भरपूर नींद लाने में काफी सहायक है। यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के एक शोध के मुताबिक, जो वयस्क हफ्ते में तीन दिन कम से कम 20 मिनट के लिए व्यायाम करते हैं। उन्हें थकान बिल्कुल भी नहीं होती है।
4) भोजन करें जल्दी :- देर रात में भोजन करने की आदत आपकी सुस्ती का कारण हो सकती है। कई लोग ऑफिस या पार्टी के चक्कर में देर रात तक खाना खाते हैं, जिससे रात में नींद में परेशानी होती है। इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, रात में जल्दी खाना आपको चुस्ती देता है।
5) शराब को करें मना :- कई लोगों का मानना है कि रात में शराब पीने से उन्हें अच्छी नींद आएगी। लेकिन इससे नींद खराब हो जाती है। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, शराब का सेवन शरीर में सुस्ती पैदा करता है और रातभर आपकी नींद खुलती रहती है। पूर्णिमा आयुर्वेद

+64 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 33 शेयर
simran Mar 31, 2020

+258 प्रतिक्रिया 43 कॉमेंट्स • 351 शेयर
Babita Bhardwaj Mar 31, 2020

+6 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 0 शेयर
Vinod Vishwakarma Mar 31, 2020

+5 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 0 शेयर
RAMDEV RARHORIA Mar 31, 2020

+4 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 0 शेयर
Ammbika Mar 31, 2020

+6 प्रतिक्रिया 0 कॉमेंट्स • 2 शेयर

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB