VIJAY J KOKANE
VIJAY J KOKANE Aug 31, 2017

श्रीशैलम में आस्थान मंडप

श्रीशैलम में आस्थान मंडप

श्रीशैलम मंदिर दक्षिण भारत के प्रमुख मंदिरों में से एक है।यह प्राचीन मंदिर ज्योतिर्लिंग एवं शक्तिपीठ के अद्भुत संगम के लिए प्रसिद्ध है, जो इस मंदिर के अति रिक्त अन्यत्रक हीं देख ने को नहीं मिलता।

इस मंदिर का परिसर बहुत विशाल है, जिसमें मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर और भ्रामरांबा मंदिर के साथ ही अनेक उप-आलय, मंडप,और विशिष्ट संरचनायें भी निर्मित हैं।‘आस्थानमंडप’इस मंदिर परिसर में स्थित विभिन्न मंडपों में से ही एक है।

नवब्रह्म मंदिर के बाईं ओर स्थित,‘आस्थानमंडप’खंभों पर निर्मित एक बड़ा मंडप है।कहा जाता है कि मध्य युगीन काल में यह मंडप यहाँ आने वाले शासकों के लिए एक प्रमुख विश्राम स्थल हुआ करता था।वर्तमान में इस मंडप के मध्य में एक छोटे-सेदेवालय के समान संरचनानिर्मित है। इस देवालय मेंकुछ समय पूर्व अक्कामहादेवी और हेमारेड्डीमल्लम्मा की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

कहा जाता है किशोभायात्रा में ले जाने से पूर्व इस पवित्र मंडप में ही उत्सवमूर्ति यों का श्रृंगार किया जाता है।इसी कारण इस मंडप को‘अलंकारमंडप’के नाम से भी जाना जाता है।

+164 प्रतिक्रिया 6 कॉमेंट्स • 36 शेयर

कामेंट्स

भारत का एकमात्र धार्मिक सोशल नेटवर्क

Rate mymandir on the Play Store
5000 से भी ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग
डेली-दर्शन, भजन, धार्मिक फ़ोटो और वीडियो * अपने त्योहारों और मंदिरों की फ़ोटो शेयर करें * पसंद के पोस्ट ऑफ़्लाइन सेव करें
सिर्फ़ 4.5MB